May 25, 2024 4:28 am

सोशल मीडिया :

इन 5 चीजों को खाने से लोहे सी मजबूत होंगी हड्डियां, कैल्शियम के लिए नहीं पड़ेगी दूध की जरूरत, शरीर बनेगा फौलादी


हाइलाइट्स

कैल्शियम युक्त फूड्स के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं
नट्स कैल्शियम का बेस्ट स्त्रोत हैं

Best Calcium Rich Foods: शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों और विटामिंस की जरूरत होती है. ये पौष्टिक तत्व शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं. उन्ही में से एक कैल्शियम भी है. कैल्शियम युक्त फूड्स के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. कैल्शियम की पूर्ति के लिए लोग कई तरह के फूड्स का सेवन करते हैं. वेजिटेरियन लोगों के लिए सब्जी, फल और डेयरी प्रोडक्ट प्रमुख रूप से कैल्शियम का मुख्य स्रोत हैं. हालांकि अधिकांशतः लोग कैल्शियम की पूर्ति के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स पर ही निर्भर होते हैं. आइए आज हम आपको दूध के अलावा ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बताते हैं जिनके सेवन से कैल्शियम बढ़ेगा और बॉडी फिट रहेगी.

1.ब्रोकली: मेडिकल न्यूज टूडे में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रोकली में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट भी मौजूद होता है. इसके रोजाना सेवन से शरीर के कैल्शियम की कमी नहीं होती. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. साथ ही इसके सेवन से पाचनतंत्र भी मजबूत होता है.

2.दाल: दाल और फलियों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप नियमित तौर पर पर्याप्त मात्रा में दाल और फलियों को अपनी डाइट में शामिल करें तो इससे स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं. दालों में कैल्शियम के अलावा फाइबर प्रोटीन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. जो शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं.

इसे भी पढ़ें- नींबू पानी में मिलाएं ये छोटे-छोटे बीज, फैट को काटकर वजन करे कंट्रोल, 5 फायदे देख रह जाएंगे दंग

3.अंजीर: अंजीर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई पोषक तत्व और विटामिंस मौजूद होते हैं. अंजीर में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके सेवन से बॉडी को ताकत मिलती है.

4.बादाम: ड्राई फ्रूट्स में भी कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. बादाम को कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. सभी नट्स की तुलना में सबसे ज्यादा कैल्शियम बादाम में पाया जाता है. बादाम में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, मैंग्नीज, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. बादाम के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं.

इसे भी पढ़ें- पानी वाले नारियल की कैसे करें पहचान? अपनाएं ये बेहद आसान से 3 तारीके, भीषण गर्मी में आराम से पिएं

5.टोफू: टोफू कैल्शियम का एक बेहतरीन स्त्रोत है. इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसमें अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. इसके सेवन से हार्ट अटैक, मोटापा, और डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है.

Tags: Health benefit, Health News, Lifestyle

Source link

Share This Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

क्रिकेट लाइव स्कोर

बड़ी ख़बरें

इंडी गठबंधन भ्रष्टाचारियों का जमघट,जिसने चोरी भ्रष्टाचार किया उसे जेल जाना पड़ेगा बरही में गरजे अमित शाह,’कमलनाथ-बंटाधार से मांगा एमपी के विकास का हिसाबस,भा के दौरान पूर्व महापौर सहित 250 कांग्रेसियों ने ली भाजपा की सदस्यता