May 18, 2024 2:44 pm

सोशल मीडिया :

उज्जैन जाएं तो आसपास मौजूद 4 जगहों की भी करें सैर, मजेदार रहेगा सफर, जिंदगी भर याद रहेगा अनुभव


हाइलाइट्स

तरह-तरह की जड़ी-बूटियों के लिए फेमस जानापाव कुटी भी काफी सुन्दर जगह है.
प्रकृति प्रेमियों के लिए रतलाम की सैर करना बेहतरीन अनुभव हो सकता है.

Best Destination Near Ujjain: गर्मी की छुट्टियों में ज्यादातर लोग कहीं न कहीं घूमने जाने का प्लान जरूर बनाते हैं. कोई हिल स्टेशन की सैर करना पसंद करता है तो किसी को धार्मिक स्थल पर जाना अच्छा लगता है. ऐसे में अगर आप इस बार मध्य प्रदेश स्थित उज्जैन का रुख करने (Ujjain trip) की सोच रहे हैं तो इसके आसपास मौजूद कुछ जगहों की सैर करना भी आपके लिए बेस्ट हो सकता है.

बता दें कि उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में एक है, जहां प्रति वर्ष लाखों की संख्या में लोग भगवान शिव के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. ऐसे में अगर आप उज्जैन का सफर प्लान कर रखे हैं, तो इसके आसपास मौजूद इन 4 जगहों का दीदार करके अपने सफर को यादगार बना सकते हैं.

रतलाम
प्रकृति प्रेमियों के लिए उज्जैन के पास मौजूद रतलाम की सैर करना खूबसूरत अनुभव हो सकता है. रतलाम को शानदार सेलाना पैलेस के लिए भी जाना जाता है, जहां पैलेस के बीच में 200 साल पुराना आलीशान बगीचा मौजूद है. इतना ही नहीं, यहां आप कैक्टस गार्डन, धोलावाद डैम और बांधवगढ़ नेशनल पार्क की सैर भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दिलकश नजारों के लिए मशहूर है कन्याकुमारी, ऐसे करें देश के आखिरी छोर की सैर, मिलेंगे कई शानदार एक्सपीरियंस

रालामंडल वाइल्ड लाइफ सेंचुरी
रालामंडल वन्यजीव अभ्यारण उज्जैन से कुल 69 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है. जो कि खूबसूरत प्राकृतिक नजारों और सुंदर व दुर्लभ पशु-पक्षियों के लिए जानी जाती है. ये सेंचुरी सात सौ मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है जहां आप ट्रेकिंग और जीप सफारी का आनंद भी भरपूर उठा सकते हैं. दर्शकों के लिए इसके खुलने का समय सुबह सात बजे से शाम पांच बजे के बीच का है.

ये भी पढ़ें: इस गर्मी गुलमर्ग जाने का बना रहे हैं प्लान, 5 जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर, सफर में लग जाएंगे चार चांद

जानापाव कुटी
तरह-तरह की जड़ी-बूटियों के लिए फेमस जानापाव कुटी भी काफी बेस्ट जगह है, जो हर तरफ से पहाड़ियों से घिरी है. जानापाव कुटी उज्जैन से केवल 98 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है, जहां से आप पहाड़ों के बीच से बहती चंबल नदी का दीदार भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप यहां ट्रेकिंग का लुत्फ़ भी भरपूर तरीके से उठा सकते हैं.

देवास
नेचर लवर्स और धार्मिक प्रवत्ति के लोगों के लिए देवास की सैर भी यादगार हो सकती है. यहां के खूबूसरत नज़ारे लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. देवास की सैर के दौरान आप शिप्रा बांध, पुष्पगिरी तीर्थ, शंकरगढ़ हिल्स, कावड़िया हिल्स और मीठा तालाब का भी दीदार कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

Source link

Share This Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

क्रिकेट लाइव स्कोर

बड़ी ख़बरें

इंडी गठबंधन भ्रष्टाचारियों का जमघट,जिसने चोरी भ्रष्टाचार किया उसे जेल जाना पड़ेगा बरही में गरजे अमित शाह,’कमलनाथ-बंटाधार से मांगा एमपी के विकास का हिसाबस,भा के दौरान पूर्व महापौर सहित 250 कांग्रेसियों ने ली भाजपा की सदस्यता